बकरी पालन व्यापार

बकरी पालन का व्यापार कैसे शुरू करें.

बकरी पालन व्यापार एक लाभदायक व्यापार है. इस व्यापार के माध्यम से अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है. कृषि के साथ भी बकरी पालन बहुत आसानी से किया जा सकता है.कई किसान ऐसे हैं, जो कृषि कार्य के साथ साथ पशुपालन करते हैं. यह फार्म कोई भी व्यक्ति कुछ सरल प्रक्रियाओं की सहायता से शुरू कर सकता है और पैसे कमा सकता है. यहाँ पर बकरी पालन सम्बंधित आवश्यक जानकारियों का वर्णन किया जा रहा है.

बकरी पालन, हर लिहाज़ से किफ़ायती और मुनाफ़े का काम है। फिर चाहे इन्हें दो-चार बकरियों के घरेलू स्तर पर पाला जाए या छोटे-बड़े व्यावसायिक फॉर्म के तहत दर्ज़नों, सैकड़ों या हज़ारों की तादाद में। बकरी पालन में न सिर्फ़ शुरुआती निवेश बहुत कम होता है, बल्कि बकरियों की देखरेख और उनके चारे-पानी का खर्च भी बहुत कम होता है। लागत के मुकाबले बकरी पालन से होने वाली कमाई का अनुपात 3 से 4 गुना तक हो सकता है, बशर्ते इसे वैज्ञानिक तरीके से किया जाए।

कैसे चुनें बकरी की सही नस्ल?
दुनिया में बकरी की कम से कम 103 नस्लें हैं। इनमें से 34 नस्लें भारत में पायी जाती हैं। इनमें प्रमुख हैं – बरबरी, जमुनापारी, जखराना, बीटल, ब्लैक बंगाल, सिरोही, कच्छी, मारवारी, गद्दी, ओस्मानाबादी और सुरती। इन नस्लों बकरियों की बहुतायत देश के अलग-अलग इलाकों में मिलती है। 2019 की पशु जनगणना के अनुसार, देश में करीब 14.9 करोड़ बकरियाँ हैं। इनके नाम नीचे दिए जा रहे हैं.आप इनमे से किसी भी बकरी की नस्ल की सहायता से अपना बकरी पालन व्यापार आरम्भ कर सकते हैं.

  • ओस्मानाबादी (Osmanabadi Goat): बकरी के इस नस्ल का प्रयोग दूध और मांस दोनो के लिए किया जाता है. इस नस्ल की बकरी महाराष्ट्र में पायी जाती है. आम तौर पर इस नस्ल की बकरी वर्ष में दो बार प्रजनन क्रिया करती है. इस प्रजनन क्रिया के दौरान दो या तीन बच्चे भी प्राप्त हो सकते हैं. तात्कालिक समय में ओस्मानाबादी बकरे की कीमत रू 460 प्रति किलोग्राम और बकरी की कीमत रू 400 प्रति किलोग्राम है.
  • जमुनापारी बकरी : जमुनापारी नस्ल की बकरियां दूध के मामले में काफी बेहतर होती हैं. इस नस्ल की बकरी अन्य नस्ल की बकरियों की अपेक्षा अच्छा दूध देती है. यह उत्तर प्रदेश की नस्ल है. इस नस्ल की बकरी का प्रजनन वर्ष में एक ही बार होता है. साथ ही इस बकरी से जुड़वाँ बच्चे पैदा होने के संयोग काफी कम होते हैं. इस नस्ल के बकरे की कीमत रू500 प्रति किलोग्राम और बकरी की कीमत  रू 400 प्रति किलोग्राम है.
  • बीटल बकरी: इस नस्ल की बकरी पंजाब और हरियाणा में पायी जाती है. जमुनापारी के बाद दूध देने के मामले में यह बकरी काफी अच्छी है. अतः इसका प्रयोग दूध के लिए किया जाता है. इस नस्ल की बकरी से हालाँकि जुड़वाँ बच्चे पैदा होने संयोग अपेक्षाकृत अधिक होते हैं. इस नस्ल के बकरे की कीमत रू 600 प्रति किलोग्राम और बकरी की कीमत  रू 450 प्रतिकिलोग्राम है.
  • सिरोही बकरी :बकरी की इस नस्ल का प्रयोग दूध और मांस दोनों प्राप्त करने के लिए किया जाता है. यह राजस्थानी नस्ल है. आम तौर पर इस नस्ल की बकरियां वर्ष में दो बार प्रजनन क्रिया करती है. इस नस्ल की बकरी में जुडवाँ बच्चों की उम्मीद कम होती है. इस नस्ल के बकरे का मूल्य रू 450 प्रति किलोग्राम तथा बकरी का मूल्य रू 400 प्रति किलोग्राम होता है.
  • अफ्रीकन बोर: इस नस्ल की बकरी मांस प्राप्त करने के लिए उपयोग में लाई जाती है. इस नस्ल की बकरी की ख़ास विशेषता यह है कि इसका वजन कम समय में काफी अधिक बढ़ जाता है, अतः इससे अधिक लाभ प्राप्त होता है. साथ ही इस नस्ल की बकरियां अक्सर जुडवाँ बच्चे पैदा करती हैं. इसी वजह से बाजार  में अफ्रीकन बोर नस्ल की बकरियों की मांग काफी अधिक होती है. इस नस्ल के बकरे की कीमत रू 1,800 प्रति किलोग्राम तथा बकरियों की कीमत रू 1,500 प्रति किलोग्राम तक की होती है.

बकरी पालन के लिए प्रशिक्षण

मथुरा स्थित केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान तथा सतपुड़ा गोट फार्म मो.-9893688046 से आप बकरी पालन प्रशिक्षण ले सकते हैं l इसमें व्यावयासिक रूप से बकरी पालन करने वालों का मार्गदर्शन भी किया जाता है। इसके अलावा निकटतम कृषि विज्ञान केन्द्र से भी बकरी पालन से सम्बन्धित प्रशिक्षण लिया जा सकता है।

वैज्ञानिक तरीका अपनाएँ

केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान के पशु अनुवांशिकी और उत्पाद प्रबन्धन विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार ‘वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन करके पशुपालक किसान अपनी कमाई को दोगुनी से तिगुनी तक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए बकरी की उन्नत नस्ल का चयन करना, उन्हें सही समय पर गर्भित कराना और स्टॉल फीडिंग विधि को अपनाकर चारे-पानी का इन्तज़ाम करना बेहद फ़ायदेमन्द साबित होता है। बकरियों को सितम्बर से नवम्बर और अप्रैल से जून के दौरान गाभिन कराना चाहिए। सही वक़्त पर गाभिन हुई बकरियों में नवजात मेमनों की मृत्युदर कम होती है।’

साफ़-सफ़ाई है सबसे ज़रूरी

ज़्यादातर किसान बकरियों के बाड़े की साफ़-सफ़ाई के प्रति उदासीन रहते हैं। इससे बकरियों में होने वाली बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसीलिए यदि बाड़े की फर्श मिट्टी की हो तो समय-समय पर उसकी एक से दो इंच की परत को पलटते रहना चाहिए क्योंकि इससे वहाँ पल रहे परजीवी नष्ट हो जाते हैं। बाड़े की मिट्टी जितनी सूखी रहेगी, बकरियों को बीमारियाँ उतनी कम होंगी।

माँ का पहला दूध

बकरी पालकों की अक्सर शिकायत होती है कि बकरी के तीन बच्चे हुए, लेकिन उनमें से बचा एक ही। आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बकरी का दूध नहीं बचता। इसलिए जब बकरी गाभिन हो तो उसे ख़ूब हरा चारा और खनिज लवण देना चाहिए। पशुपालक जेर गिरने तक बच्चे को दूध नहीं पीने देते, जबकि बच्चे जितना जल्दी माँ का पहला दूध (खीस) पीएँगे, उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता उतनी तेज़ी से बढ़ेगी और मृत्युदर में कमी आएगी।

चारा और दाना

ज़्यादातर बकरी पालक बकरियों के आहार प्रबन्धन पर ध्यान नहीं देते। उन्हें चराने के बाद खूँटे से बाँधकर छोड़ देते हैं। जबकि चराने के बाद भी बकरियों को उचित चारा देना चाहिए, ताकि उनके माँस और दूध में वृद्धि हो सके। तीन से पाँच महीने के बच्चों को चारे में दाने के साथ-साथ हरी पत्तियाँ खिलाना चाहिए।

स्लाटर ऐज यानी माँस के लिए इस्तेमाल होने वाले 11 से 12 महीने के बच्चों के चारे में 40 प्रतिशत दाना और 60 प्रतिशत सूखा चारा होना चाहिए। दूध देने वाली बकरियों को रोज़ाना चारे के साथ करीब 400 ग्राम अनाज देना चाहिए। प्रजनन करने वाले वयस्क बकरों को प्रतिदिन सूखे चारे के साथ हरा चारा और 500 ग्राम अनाज देना चाहिए।

बकरियों के पोषण के लिए प्रतिदिन दाने के साथ सूखा चारा होना चाहिए। दाने में 57 प्रतिशत मक्का, 20 प्रतिशत मूँगफली की खली, 20 प्रतिशत चोकर, 2 प्रतिशत मिनरल मिक्चर और 1 प्रतिशत नमक होना चाहिए। सूखे चारे में सूखी पत्तियाँ, गेहूँ, धान, उरद और अरहर का भूसा होना चाहिए। ठंड के दिनों में बकरियों को गन्ने का सीरा भी ज़रूर दें। यदि ऐसा पोषक खाना बकरियों को मिले तो उसके माँस और दूध में बढ़ियाँ इज़ाफ़ा होगा और अन्ततः किसानों की आमदनी दोगुनी से तीन गुनी हो जाएगी।

प्रजनन प्रबन्धन कैसे करें?

समान नस्ल की मादा और नर में ही प्रजनन करवाएँ। प्रजनन वाले परिपक्व नर बकरों की उम्र डेड़ से दो साल होनी चाहिए। ध्यान रहे कि एक बकरे से प्रजनित सन्तान को उसी से गाभिन नहीं करवाएँ। यानी, बाप-बेटी का अन्तः प्रजनन नहीं होने दें। इससे अनुवांशिक विकृतियाँ पैदा हो सकती हैं। 20 से 30 बकरियों से प्रजनन के लिए एक बकरा पर्याप्त होता है। मादाओं में गर्मी चढ़ने के 12 घंटे बाद ही उसका नर से मिलन करवाएँ। प्रसव से पहले बकरियों के खाने में दाने का मात्रा बढ़ा दें।

बकरी पालन के लिए स्थान 

बकरी पालन के लिए एक व्यवस्थित स्थान की आवश्यकता होती है. इस कार्य के लिए स्थान का चयन करते हुए निम्न बातों पर ध्यान दें.

  • स्थान का चयन: सर्वप्रथम बकरी पालन के लिए ऐसे स्थान का चयन करें, जो शहर क्षेत्र से बाहर अर्थात किसी ग्रामीण इलाके में हो. ऐसे स्थानों पर बकरियां शहर के प्रदूषण तथा अनावश्यक शोर से सुरक्षित रहेंगी.
  • शेड का निर्माण: आपको बकरी पालन के लिए चयनित स्थान पर शेड का निर्माण कराना होगा. शेड निर्माण करते समय इसकी छत ऊंचाई न्यूनतम 10 फीट की रखें. शेड का निर्माण इस तरह से कराएं कि हवा आसानी से आ जा सके.
  • बकरियों की संख्या: बकरी पालन के लिए न्यूनतम 20+2 बकरियाँ होनी चाहिए. ध्यान रहे कि पाली गयी सभी बकरियाँ एक ही नस्ल की हो.
  • पेयजल: बकरियों को शीतल पेयजल मुहैया कराएं. इसकी सुविधा शेड के अन्दर स्थायी रूप से कराई जा सकती है.
  • साफ सफाई: बकरियों के आस पास के स्थानों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. इनके मल- मूत्र की साफ सफाई का ध्यान रखना आवश्यक है.
  • बकरियों की संख्या का नियंत्रण: शेड में उतनी ही बकरियाँ पालें, जितनी आसानी से पाली जा सकती हैं. यहाँ बकरियों की भीड़ न बढाएं.

स्थान की आवश्यकता:

यदि एक बकरी के लिए कुल 20 वर्ग फीट का स्थान चयन किया जाये, तो कुल 50 बकरियों के लिए आवश्यक स्थान1000 वर्ग फीट
दो बकरे के लिए आवश्यक स्थान 50 वर्ग फीट
100 मेमनों (बकरियों के बच्चे) के लिए आवश्यक स्थान 500 वर्ग फीट
कुल स्थान की आवश्यकता 1550 वर्ग फीट

रोग निवारण और वैक्सीनेशन 

पाली गयी बकरियों को विभिन्न तरह के रोग हो सकते हैं. इन्हें होने वाले मुख्य रोगों का वर्णन नीचे किया जा रहा है, जिससे इन बकरियों को बचाने की आवश्यकता होती है. इन रोगों के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का प्रयोग किया जाता है.

  • पाँव और मुँह के रोग (एफएमडी): बकरियों में अक्सर पाँव और मुँह सम्बंधित रोग मिलते हैं. इस रोग की रोकथाम वैक्सीन की सहायता से की जा सकती है. इस रोग का वैक्सीन बकरियों को 3 से 4 माह की आयु के दौरान दिया जाता है. इस वैक्सीन के चार माह के बाद बूस्टर देने की आवश्यकता होती है. प्रति छः महीने के अंतराल पर इस वैक्सीन को दोहराया जाता है.
  • गोट प्लेग (पीपीआर): बकरियों के लिए प्लेग एक बेहद खतरनाक रोग है. इस रोग की वजह से एक बड़ी संख्या में बकरियां मर सकती हैं. इस रोग की रोकथाम हालाँकि वैक्सीन की सहायता से किया जा सकता है. इस रोग से बकरियों को बचाने के लिए पहला वैक्सीन चार महीने की उम्र में दिया जाता है. इसके बाद प्रति वर्ष  वैक्सीन बकरियों को देने की आवश्यकता होती है.
  • गोट पॉक्स: गोट पॉक्स भी एक बेहद खतरनाक रोग है. इस रोग से बकरियों के बचाव के लिए पहली बार बकरियों को तीन से पाँच महीने की आयु में वैक्सीन देने की आवश्यकता होती है. यह वैक्सीन बकरियों को प्रति वर्ष देने की आवश्यकता होती है.
  • हेमोरेगिक सेप्टिसेमिया (एचएस): यह हालाँकि एक बड़ा रोग नहीं है किन्तु फिर भी बकरियों को काफी हानि पहुंचाता है. इस रोग के रोकथाम का पहला वैक्सीन बकरी के जन्म के 3 से 6 महीने के बीच दिलाना होता है. इसके उपरान्त प्रति वर्ष यह वैक्सीन देना होता है. इस वैक्सीन को मानसून से पहले देना उचित है.
  • एंथ्रेक्स: यह एक घातक रोग है, जो जानवर से व्यक्तियों के बीच भी फ़ैल सकता है. अतः इस रोग की रोकथाम अनिवार्य है. इस रोग के रोकथाम के लिए पहला वैक्सीनेशन बकरी के 4 से 6 महीने के बीच की आयु में किया जाता है. इसके बाद यह वैक्सीन प्रत्येक वर्ष देने की आवश्यकता होती है.
  • फड़किया रोग: पहला टीका तीन से चार महीने लगाने के 21 दिन बाद ऐन्ट्रोटाक्सीमिया का बूस्टर डोज देना होता है। उसके बाद हर छह महीने पर यह टीका रिपीट किया जाता है। यह बकरी में पाया जाने वाला मुख्य जीवाणु जनित रोग है। इस बीमारी के प्रारम्भिक लक्षण खाना-पीना छोड़ देना, चक्कर आना तथा खूनी दस्त करना हैं।

टीकाकरण के समय इन बातों का ध्यान दें

बकरी को टीकाकरण करने से पहले इन चीजों का ध्यान दें –

  • डी वार्मिंग के 5-7 दिन बाद ही टीकाकरण करें।
  • बकरी का स्वास्थ्य अगर ठीक नहीं है तो टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए।
  • वैक्सीन की मात्रा सही होनी चाहिए।
  • वैक्सीन का तापमान ठीक होना चाहिए। सभी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है।
  • टीकाकरण के प्रकार की जानकारी रखें ।
  • हमेशा नई सुई का उपयोग करें।

फार्म स्थापित करने में लागत 

फार्म स्थापित करने की लागत इस बात पर निर्भर करती है, कि आप कितने बकरियों की संख्या के साथ फ़ार्म शुरू करना चाहते हैं. यहाँ पर 20 +2 बकरियों की कुल लागत का विवरण दिया जा रहा है.

  • आम तौर पर एक बकरी का औसत वजन 25 किलो होता है. अतः 400 रूपए प्रति किलोग्राम के दर से एक बकरी की कीमत रू 10000 होती है.
  • इसी तरह से 30 किलोग्राम के एक बकरे की कुल कीमत रू 450 प्रति किलोग्राम के दर से रू 13,500 होती है.
  • अतः 20 + 2 बकरी खरीदने की कुल लागत होगी,–↓
      20 बकरियों की कुल कीमत रू200,000
      2 बकरे की कुल कीमत रू 27,000
      एक यूनिट की कुल कीमत रू 227,000

अन्य आवश्यक खर्च 

  • आम तौर पर शेड के निर्माण में रू 150 प्रति वर्ग फीट का खर्च आता है. वार्षिक तौर पर जल, विद्युत् आदि के लिए रू 3000 तक का खर्च होता है. एक यूनिट बकरियों को खिलाने के लिए प्रत्येक वर्ष रू 20,000 की आवश्यकता होती है.
  • यदि आप बकरियों का बीमा कराना चाहते है, तो इसके लिए कुल लागत का 5% खर्च करना होता है. उदाहरण के तौर पर यदि एक यूनिट बकरियों की कुल कीमत रू 227,000 है, तो बीमा के लिए इसका 5% यानि कुल 11300 रूपए खर्च करने होते है.
  • एक यूनिट बकरियों पर कुल वैक्सीन और मेडिकल कास्ट रू 3000 खर्च होता है.
  • इसके अलावा आप यदि कार्य करने के लिए मजदूरों की नियुक्ति करते हैं, तो आपको अलग से पैसे देने होंगे.

1 वर्ष का कुल खर्च: उपरोक्त सभी खर्चों को जोड़ कर एक वर्ष में बकरी पालन के लिए कुल 7 लाख रूपये तक की लागत आती है

बकरी पालन में होने वाले लाभ 

इस व्यापार में प्रति महीने बंधा बँधाया लाभ प्राप्त नहीं हो सकता है. हालाँकि कई त्यौहारों जैसे बकरीद आदि के मौके पर इन बकरियों की मांग काफी अधिक बढ़ जाती है. शुरूआती दौर में यह लाभ प्रतिवर्ष लगभग 1.5 से 2 लाख रूपए का होता है. यह लाभ प्रति वर्ष बढ़ता जाता है. बकरियाँ जितनी अधिक बच्चे पैदा करती हैं, उतना अधिक लाभ प्राप्त होता है.

सरकार की तरफ से सहायता:

सरकार की तरफ से कृषि और पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएँ चलाई जाती हैं. अभी केंद्र सरकार की NLM योजना के तहत भी आवेदन किया जा सकता है, अतः आप अपने राज्य में चल रहे ऐसी योजनाओं का पता लगा कर लाभ उठा सकते है. इसके अलावा आपको नाबार्ड (NABARD) की तरफ से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है. अतः नाबार्ड में आवेदन देकर ऋण और सब्सिडी प्राप्त किया जा सकता है.

पंजीकरण 

आप अपने फर्म का पंजीकरण एमएसएमई अथवा उद्योग आधार की सहायता से कर सकते हैं. यहाँ पर उद्योग आधार द्वारा फर्म के पंजीकरण की जानकारी दी जा रही है.

  • आप उद्योग आधार के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट udyogaadhar.gov.in है.
  • यहाँ पर आपको अपनी आधार नंबर और नाम देने की आवश्यकता होती है.
  • नाम और आधार संख्या दे देने के बाद आप ‘वैलिडेट आधार’ पर क्लिक करें. इस प्रक्रिया से आपका आधार वैलिडेट हो जाता है.
  • इसके उपरान्त आपको अपना नाम, कंपनी का नाम, कंपनी का पता, राज्य, ज़िला, पिन संख्या, मोबाइल संख्या, व्यावसायिक ई मेल, बैंक डिटेल, एनआईसी कोड आदि देने की आवश्यकता होती है.
  • इसके उपरांत कैपचा कोड डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद आपको एमएसएमई की तरफ से एक सर्टिफिकेट तैयार हो जाता है. आप इस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेकर अपने ऑफिस में लगा सकते हैं.

मार्केटिंग 

इस व्यापार को चलाने के लिए मार्केटिंग की आवश्यकता बहुत अधिक होती है. अतः आपको पशु बाजार से लेकर माँस के दुकानों तक अपना व्यापार पहुंचाना होता है. आप अपने बकरियों से प्राप्त दूध को विभिन्न डेयरी फार्म तक पहुँचा सकते हैं. इसके अलावा मांस की दुकानों में इन बकरियों को बेच कर अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है. भारत में एक बड़ी संख्या की आबादी मांस खाती है. अतः माँस के बाजार  में इसका व्यापार आसानी से हो सकता है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *